Tuesday, February 5, 2008

कैसे करें सूचना के अधिकार का उपयोग

क्या आप केन्द्र सरकार के किसी मंत्रालय या विभाग से कोई सूचना पाना चाहते हैं? या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि सूचना के अधिकार का आप इस्तेमाल कैसे करें? आप हमें mailto:visfot@gmail.comपर संपर्क करें, हम आपकी मदद करेंगे. सूचना के अधिकार के तहत संबंधित विभाग से आप क्या सवाल पूछ सकते हैं? किसी सरकारी विभाग में लंबित मामले की जानकारी के लिए आप अपने आवेदन के समय निम्न बातें पूछ सकते हैं- मैंने एक नये…………..के लिए आवेदन किया था. अपने आवेदन के साथ मैं जरूरी कागजात संलग्न कर रहा हूं. आवेदन के बाद अब तक मुझे कोई संतोषजनक कार्यवाही देखने को नहीं मिली है. कृपया मुझे निम्नलिखित जानकारियों से अवगत कराएं 1. मेरे आवेदन पर नियमित रूप से क्या कार्यवाही हुई है, कृपया तिथिवार मुझे जानकारी उपलब्ध कराने की कृपा करें? 2. उन अधिकारियों का नाम और पद जिन्होंने संबंधित आवेदन को देख रहे हैं. कृपया मुझे बताएं कि किसी अधिकारी ने किस समय मेरे आवेदन पर क्या कार्यवाही की है. 3. कृपया मेरे आवेदन के साथ हुई प्रगति की रसीद और प्रूफ के साथ जानकारी दें. 4. आपके अपने नियम-कायदे के तहत इस तरह के आवेदन पर कितने दिनों में कार्यवाही करने का प्रावधान है. मुझे ऐसे प्रावधान की प्रति उपलब्ध करवाईये.

No comments: